Badam-Anjeer Milkshake recipe | बदाम-अंजीर मिल्कशेक बनाने का आसान तरीका |બદામ-અંજીર મિલ્કશેક સરળ રીત | The Foodies Gully Kitchen

Badam-Anjeer Milkshake Recipe
Almonds-Fig Milkshake easy to make recipe
बदाम-अंजीर मिल्कशेक बनाने का आसान तरीका
બદામ-અંજીર મિલ્કશેક બનાવવાની સરળ રીત

Ingredients :

8-9 Anjeer (Figs)
10-12 Badam (Almonds)
2 tsp Sugar (Optional)
2 tbsp Malai (Fresh Milk Cream)
2 glass Milk

बादाम (Almonds) के फायदे :
बादाम ओवर इटिंग रोकने में हेल्प करता है क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन और मिनिरल्स आपके पेट को देर तक भरा रखते हैं।
बादाम डाइबिटिज में भी काफी फायदेमंद है।
बादाम हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाता है क्योंकि इसमें विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्निशियम प्रचुर मात्रा में होता है।

अंजीर (Fig) के फायदे-
1- वजन घटाने में- मोटापे से परेशान लोगों को अंजीर खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन दूध के साथ इसका सेवन करने से वजन बढ़ भी सकता है।
2- यौन रोगों में लाभदायक- अंजीर के बारे में पारंपरिक रूप से माना जाता है कि इसके सेवन से यौन दुर्बलता ठीक होती है। हालाकि इस प्रभाव का कहीं स्पष्ठ प्रमाण नहीं है। कहा जाता है कि 2-3 अंजीर रात में दूध में भिगोकर सुबह खाने से यौन शक्ति बढ़ती है और प्रजनन क्षमता दुरुस्त होती है।
3- हड्डियां मजबूत होती हैं- अंजीर में कैल्शियम में भी काफी मात्रा में पाया जाता है ऐसे में हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए अंजीर का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इससे हड्डियों का समुचित विकास होता है।
4- हाईबीपी में लाभकारी- अंजीर में पोटैशियम उच्च मात्रा में और सोडियम निम्न मात्रा में पाया जाता है इससे यह ब्लड प्रेसर और हाइपर टेंशन को कम करता है। इससे तनावमुक्त जीवन पाने में आसानी होती है।
5- अंजीर का सेवन पेशाब से संबंधित समस्याओं से भी निजात दिलाता है। यह शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकालता है और कैल्शियम को रोकता है ।

———————————————————————————

If you liked this recipe, press
Share this Post:

Related Posts: